Nokia ने एक नयी शुरुआत के संकेत के रूप में अपनी ब्रांड आइडेंटिटी को बदलते हुए, अपने ब्रांड की पहचान को लगभग 60 सालों में पहली बार नए लोगो से सजाया। टेलीकॉम इक्विपमेंट निर्माता कंपनी अब अपनी ग्रोथ पर फोकस कर रही है और इस नए लोगो को उनकी नई उपलब्धियों का प्रतीक बताया जा रहा है। नए लोगो में NOKIA शब्द दिखाई देता है जो 5 अलग-अलग साइजों में हैं। नए लोगो को दिखाने के लिए, पुराने लोगो की लोकप्रिय ब्लू कलर को एक सीरीज के लिए हटा दिया गया है।"

चीफ एग्जीक्यूटिव पेक्का लुंडमार्क ने बताया कि "स्मार्टफोन से हमारा जुड़ाव बहुत ताकतवर होता जा रहा है और अब हम बिजनेस टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में उभरते जा रहे हैं।" यह बयान वह मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) से पहले दिया गया था, जो बार्सिलोना में शुरू हो गया है और 2 मार्च तक चलेगा। इस वर्ष MWC में, नोकिया जैसी उभरती हुई कंपनियों ने अपनी नई तकनीक दिखाई है, जिसे देखकर लोगों में उत्साह बढ़ रहा है।

लुंडमार्क ने फिनिश कंपनी में मुख्य पद संभालते ही तीन फेज रीसेट, तुरंत और स्केल के साथ एक नई स्ट्रेटजी का निर्माण किया था। रीसेट फेज पूर्ण होते ही, वे दूसरे फेज में प्रवेश करने की तैयारी में हैं। Nokia अभी भी अपनी सर्विस प्रोवाइडर बिजनेस को बढ़ाने के लक्ष्य में है, जहां वे टेलीकॉम कंपनियों को उपकरण बेचते हैं। उनकी कंपनी का मुख्य फोकस अब अन्य बिजनेसों से गियर बेचने पर है।

टेलीकॉम सेक्टर के नेता नोकिया, निजी 5जी नेटवर्क और उत्कृष्ट गियरों की बेचने के लिए अपने मैन्युफेक्चरिंग पार्टनरों के साथ मिलकर विस्तार कर रही है। इसके अलावा, यह अपने प्रमुख बिजनेस की विस्तार की संभावनाओं के साथ निवेश को जांचने की तैयारी कर रही है। नोकिया जैसी अग्रणी टेक्नोलॉजी फर्म का मंतव्य है कि वे उन उत्पादों को बेचने में विशेषज्ञ हैं जो ग्राहकों के लिए वास्तव में उपयोगी होंगे।



लुंडमार्क ने बताया कि "हमें संकेत बहुत स्पष्ट दिखता है। हम उन व्यवसायों में ही बने रहना चाहते हैं, जहां हम वैश्विक नेतृत्व दर्शकों के रूप में उभर सकते हैं।" नोकिया का कदम फैक्ट्री ऑटोमेशन और डाटा सेंटर की ओर उन्हें Microsoft और Amazon जैसी बड़ी टेक कंपनियों के साथ आगे बढ़ने को तैयार होता हुआ देखा जाएगा।
उत्तरी अमेरिका के जैसे हाई मार्जिन वाले मार्केट्स से टेलीकॉम गियर बेचने के बाजार अब कम मार्जिन वाले भारत में विकसित हो रहे हैं। इस विकास से प्रतिद्वंद्वी एरिक्सन को अपने 8,500 कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है। इस बीच, लुंडमार्क ने बताया कि भारत हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है जहां मार्जिन कम है।
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